Advertisement

Advertisement

5 साल के भीतर अमीर बनने के लिए सबसे तेज तरीके क्या हैं?

मनी मैनेजमेंट एक ऐसा विषय है जो की हर किसी के लिए जरुरी होना चाहिए लेकिन हमारा शिक्षा का सिस्टम ही ऐसा है के हमें पैसा कमाना तो खूब सीखा रहा है पर उस को मेनेज करने के बारे मे किसी भी स्कूल मे नहीं सिखाया जाता आज मे आपको ऐसी ही कुछ मैनेजमेंट के तरीके बताऊगा।

1. जब भी आपको सैलरी मिले सबसे पहले उसका पचास फीसदी यानि आधा अपनी जरूरतों के लिए निकाल लो जैसे फ़ूड बिजली पानी का बिल और घर के खर्च आदि।

2 बचे हुए पचास फीसदी में से दस फीसदी को अलग रखो और उसको एक आपातकालीन फण्ड में जमा कर दो, यहाँ से आप उसको तब ही निकालो जब कोई आपातकालीन परस्तिथि हो। याद रखो ये पैसा इतना होना चाहिए के अगर आपकी नौकरी चली भी जाये तो काम से काम आप शह महीने उस पैसे से अपना खर्च चला सको, उस को कैलकुलेट करने के लिए आप अपने महीने के खर्च को शह 6 से गुना कर दो वो रकम आ जाएगी ।

3. दस फीसदी को एन्जॉय फण्ड में डालो मतलब उस पैसे से आप अपनी ज़िंदगी के मज़े लो और उस को यहाँ चाहो खर्च करो क्युकी ज़िंदगी को जीना भी ज़रूरी है इस से आप खुद को तारो ताज़ा कर सकते हो ।

4. दस फीसदी दान फण्ड में डालो इस पैसे से आप यहाँ चाहो किसी की मदद करो इस को खुद के लिए कभी मत खर्चो करो किसी को देने का सुख सबसे बड़ा होता है अपने लिए चाहे जो भी लो उस की ख़ुशी कुछ देर में ख़तम हो जाती है लेकिन किसी को कुछ देने में जो ख़ुशी मिलती है वो ज़िंदगी भर आपके साथ रहती है एक और बात है के जितना आप किसी की मदद करोगे उस से कही ज़्यादा लोट कर आपको मिलेगा यह भी कुदरत का कानून है ।

5 बाकि बचे हुए बीस फीसदी को आप इन्वेस्टमेंट फण्ड में डालो यह सबसे ज़रूरी है इस पैसे से आप अपने लिए एसेट्स खरीदो और अपने पैसे से काम करवाओ आपका पैसा आपको और पैसे बना कर देगा जिससे आप अमीर और अमीर बन जायेगे एक दिन ऐसा आएगा जब आपका पैसा इतना पैसा बना कर देने लग जायेगा के आपको काम करने की ज़रुरत नहीं होगी और आप फाइनेंसियल रूप से मुकत हो जायेगे।

इन सभी बातो को आप अभी शुरू कीजिये चाहे आपकी सैलरी कितनी भी हो आप लगातार इस रूल को फॉलो करते रहे आप जल्द ही बहोत अमीर हो जायेगे।

Source : Parminder Singh

No comments:

Post a Comment

IF YOU LIKE THE POST,PLEASE LIKE FACEBOOK PAGE BELOW.

KINDLY POST YOUR COMMENT BELOW.