Advertisement

Advertisement

महिलाओं के बारे में रोचक तथ्य क्या हैं?

लेखक को पूरा यकीन है कि पुरुष पाठकों के ही नही बल्कि महिला पाठकों के होंठों पर भी इस जवाब को पढ़कर मंद मंद मुस्कान आ जायेगी।

1.ड्रेस

भले ही उसकी अलमारी स्टाइलिश और फैशनेबल कपड़ों और जूतों से भरी हो, फिर भी एक महिला को इस बात पर भ्रम रहेगा कि शाम को क्या पहना जाये जबकि एक पुरुष पूरे सप्ताह जूते और कपड़े की एक जोड़ी के साथ काम चला सकता है।


2. रंग

पुरुषों की तुलना में महिलाए आसानी से विभिन्न रंगों की पहचान कर सकती हैं और उन्हें अलग कर सकती हैं जबकि पुरुष केवल सामान्य रंगों को देखने में सक्षम हैं। महिलाओं और पुरुषों में यह अंतर महिलाओं में अधिक विष्लेषणात्मक शक्ति होने के कारण हो सकता है।


3. सोशल नेटवर्क

एक आदमी के एक सप्ताह के लिए ऑफ़लाइन होने के बाद उसके इनबॉक्स में केवल एक या दो अधिसूचना (यदि कोई हो) हो सकती है जबकि उतने दिनों में एक महिला का इनबॉक्स संदेशों से भरा होगा और सौ फ्रेंड रिक्वेस्ट इकट्ठी हो जायें तो कोई ताज्जुब नही। एक महिला के मैसेज इनबॉक्स में हमेशा सूचनाएं होंगी।


4. बाहर जाना

जब बाहर जा रहे हैं, तो आपको महिला को हमेशा यह सूचित करना होगा कि किस समय घर से निकलना है। हालांकि वह कभी भी तयशुदा समय पर तैयार नही मिलेगी और कुछ न कुछ तैयारी में लगी हुई होगी। इस समय के दौरान आदमी कुछ अन्य कार्य कर रहा है, लेकिन प्रस्थान के समय से दस मिनट पहले तैयार हो जाता है।


5. ब्रेकअप

ब्रेकअप के शुरुआती दिनों में पुरुष प्रभावित नहीं होते क्योंकि महिलाएं होती हैं। हालांकि, पुरुषों को समय बीतने के साथ नुकसान महसूस होगा, जबकि महिलाएं इसे खत्म कर रही हैं। महिलाएं एक महीने के बाद भावनात्मक रूप से मजबूत महसूस कर रही हैं और ब्रेकअप से बाहर आ गई हैं, जबकि पुरुष अधिक उदास महसूस करेंगे।


6. टॉयलेट

टॉयलेट के लिये इंतजार करने के दौरान पुरुष कम परेशान होते हैं क्योंकि वें विकल्प तलाशते हैं। महिलाएं टॉयलेट के दरवाजे पर कतार में पहली महिला के निवृत्त होने की प्रतीक्षा कर रही है। इस विशेष मामले में महिलाएं अधिक सभ्य हैं।


7. पैकिंग

महिलाएं हमेशा यात्रा के लिए समय निकालती हैं। वे एक महीने पहले तैयारी शुरू करती हैं और यात्रा के लिए आवश्यक सभी चीजों का अंतिम समय तक इंतज़ाम करती रहती है ताकि कुछ छूट न जाये जबकि पुरुष एक महीने पहले ही सब खरीदारी से निपट कर अंत मे केवल फाइनल पैकिंग मिनटों में कर लेते हैं।


8. शीशे में देखना।

दर्पण में देखते समय, एक महिला हमेशा अपने शरीर के नकारात्मक पक्ष को देखती है, भले ही वह काफी अद्भुत दिखती हो, जबकि एक पुरुष केवल सकारात्मक पक्ष को देखता है।


9. शॉपिंग

महिलाएं एक शैम्पू तक खरीदती हैं, तो उसके डब्बे के डिजाइन के अलावा, एक दोस्त ने क्या सलाह दी है, अन्य चीजें जो उसके लिए मायने रखती हैं, उसका क्या प्रभाव उसके बालों पर पड़ेगा इत्यादि दर्जनों बातों पर गौर करेंगी। पुरुषों के लिए, जब तक यह एक शैम्पू है तब तक कोई फर्क नहीं पड़ता। कोई भी चलेगा।


10. दूसरी महिला के बारे में सोच।

महिलाएं एक-दूसरे की शैली और फैशन की प्रशंसा करती हैं। वे अंत में उस पोशाक की तलाश कर सकती है जिसमे उन्होंने उस महिला को देखा था। इसके विपरीत, जब एक पुरुष एक महिला को देखता है, तो उसके दिमाग में, वह देखता है कि महिला अपने कपड़ों के बिना कैसे दिखती है।


11. कम्प्यूटर टेबल

एक आदमी की कम्प्यूटर टेबल ज्यादातर मामलों में कागजात, किताबों और अन्य अनावश्यक सामानों से भरी होगी जबकि एक महिला हर वस्तु को उसके सही स्थान पर अच्छे से व्यवस्थित करती है। हालांकि, जब कंप्यूटर की बात आती है, तो पुरुष अपने डेस्कटॉप स्क्रीन को महिलाओं की तुलना में बेहतर तरीके से व्यवस्थित करते हैं। पुरुष किसी भी प्रकार की अनावश्यक फ़ाइलों को अलग रखते हैं जबकि महिलाओं की डेस्कटॉप स्क्रीन असंगठित और अनावश्यक फ़ाइलों से भरी होती है।


12. सेलून से आने के बाद।

एक महिला के सैलून जाने से पहले और बाद में बहुत कम अंतर नहीं है, हालांकि वह एक आदमी के मुकाबले दस गुना अधिक भुगतान करती है। नाई के पास जाने के बाद एक आदमी के लुक में उल्लेखनीय अंतर है।


13. बैड पर सोना

महिलाएं तीन-चौथाई बिस्तर स्थान पर कब्जा कर लेती हैं, जबकि पुरुष शेष एक चौथाई ही लेते हैं। एक महिला थोड़ा सा पुरुष के तकिए पर सोएगी फिर भी उसके पास अपना खुद का भी है। क्या यह पुरुषों के लिए अनुचित है?


14. ऑफिस के लिये तैयार होना।

पुरुष सुबह काम के लिए तैयार होने में सबसे कम समय लेते हैं। आदमी के तैयार होने के लिए दस मिनट का समय पर्याप्त है। दूसरी ओर, महिलाओं को तैयार होने के लिए कई घंटों की आवश्यकता होती है।


Source : मूल स्रोत:

Funny Differences Between Men and Women. Hilarious but True

No comments:

Post a Comment

IF YOU LIKE THE POST,PLEASE LIKE FACEBOOK PAGE BELOW.

KINDLY POST YOUR COMMENT BELOW.